सहज जन सेवा केंद्र क्या है?

By | July 27, 2022

सहज जन सेवा केंद्र राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (एनईजीपी) के तहत बड़े पैमाने पर भारत सरकार की एक अग्रणी पहल है। इसका उद्देश्य नागरिक सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करना है। ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में, यह एक अनूठी अवधारणा है जिसे “नागरिकों के लिए सभी सरकारी सेवाओं के लिए वन स्टॉप शॉप” के रूप में वर्णित किया जा सकता है। प्रारंभिक शब्दों में, यह सभी के लिए “ई-कियोस्क” की तरह है।

सहज जन सेवा केंद्र में प्रदान की जाने वाली सेवाओं में शामिल हैं:

सहज जन सेवा केंद्र एक सरकारी एजेंसी है जो छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों में लोगों को सेवाएं प्रदान करती है। सेवाओं में जन्म, मृत्यु और विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र और ऐसे अन्य दस्तावेज जारी करना शामिल है।

जन्म प्रमाण पत्र: एक व्यक्ति इस एजेंसी से अपने माता-पिता का नाम और उनके पते के साथ अन्य विवरण प्रदान करके अपना जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।

विवाह प्रमाण पत्र: आप अपने पति या पत्नी और गवाहों के नाम के साथ अपनी शादी की तारीख और स्थान की जानकारी प्रदान करके इस कार्यालय से अपना विवाह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र: मृत व्यक्ति के सभी विवरण जैसे मृत्यु के समय उसकी आयु, मृत्यु का कारण आदि को भरने के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट: यह सर्टिफिकेट यह साबित करता है कि आप किसी खास जगह पर एक निश्चित समय से रह रहे हैं।

रक्तदान शिविर: इस केंद्र पर नियमित रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है।

एचआईवी परीक्षण: इस केंद्र में लोग एचआईवी/एड्स की जांच करा सकते हैं। परीक्षण नि:शुल्क और गोपनीय है।

पोलियो ड्रॉप्स: इस केंद्र के माध्यम से हर साल 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाती है।

सहज जन सेवा केंद्र के लाभों में शामिल हैं:

वित्तीय समावेशन: गरीब लोगों को पैसे बचाने में कठिनाई होती है क्योंकि उनके पास बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों तक पहुंच नहीं होती है। SJSK के माध्यम से आप उन्हें पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं।

बचत: यदि कोई व्यक्ति पैसे बचाता है, तो उसके जुआ खेलने या शराब या नशीली दवाओं का उपयोग करने जैसे जोखिम भरे व्यवहार से बचने की संभावना अधिक होती है। बचत भी भविष्य के लिए योजना बनाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपको यह जानकर मन की शांति देता है कि आपात स्थिति में भी आपकी ज़रूरतें पूरी होंगी। आप अपने नए बैंक खाते में हर महीने कुछ पैसे बचा सकते हैं ताकि आपके पास चिकित्सा उपचार या अपने घर की मरम्मत जैसी आपात स्थितियों के लिए पर्याप्त हो।

पेंशन फंड: पेंशन फंड रिटायरमेंट फंड हैं जो लोगों को उनके बुढ़ापे के लिए बचत करने में मदद करते हैं ताकि काम से रिटायर होने पर उन्हें अपनी आय के बारे में चिंता न करनी पड़े। आप पूरे भारत में SJSK में अपने बैंक खाते के माध्यम से पेंशन फंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इनकम: अगर आपके पास छोटी सी दुकान या ऑफिस की जगह है तो आप उसे 4000-5000 रुपये मासिक किराए पर दे सकते हैं और 10,000-15,000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। आप केवल अंशकालिक काम करना भी चुन सकते हैं क्योंकि यह अन्य नौकरियों की तरह आठ घंटे की नौकरी नहीं है जहां आपको पूरे दिन काम पर रहने की आवश्यकता होती है।

लचीलापन: यह नौकरी आपको इस मामले में लचीलापन देती है कि आप इस पर कितना समय बिताना चाहते हैं। आप अपने कार्यभार के आधार पर प्रति सप्ताह कम से कम एक घंटे या प्रति सप्ताह 20 घंटे तक काम कर सकते हैं।

सहज जन सेवा केंद्र की शाखा खोलने के लिए पात्रता मानदंड।

सहज जन सेवा केंद्र भारतीय स्टेट बैंक की एक शाखा है। यह SBI की एक सहायक कंपनी है और इसका गठन ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था। सहज जन सेवा केंद्र का मुख्य उद्देश्य दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है जहां शाखाएं नहीं हैं।

सहज जन सेवा केंद्र खोलने की पात्रता:

SJSK खाता खोलने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

1) आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए

2) न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए

3) वैध आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि।

4) आपको इंटरनेट बैंकिंग के बारे में बुनियादी जानकारी होनी चाहिए

 

जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है

ऑनलाइन जाएं: जिस विभाग में आप आधिकारिक काम या सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उस विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करें। अपने पसंदीदा वेब पोर्टल या ऐप के रूप में https://www.jandigitalkendra.com/service/csc-jan-seva-kendra चुनें और अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि प्रदान करके एक खाता बनाएं।

फॉर्म भरें: अप्लाई सेक्शन में जाएं और एप्लीकेशन फॉर्म भरें। आप इसे मैन्युअल रूप से भर सकते हैं या स्वतः भरण सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के बाद कि फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण सही ढंग से दर्ज किए गए हैं, अपना आवेदन पत्र जमा करें। अपने स्कैन किए गए दस्तावेज़ जैसे एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ और सिग्नेचर प्रूफ अगर कोई आवश्यक हो तो अपलोड करें। आवेदन पत्र जमा करते समय बिना किसी गलती या त्रुटि के प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आवेदक को आवेदन पत्र भरना शुरू करने से पहले सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा प्रदान किए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करके एसजेएस केंद्र पोर्टल द्वारा प्रदान किए गए डेबिट या क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.